अमेरिका के  El Salvador में क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी मांगने से नाराज Nayib Bukele 


अल साल्वाडोर की सरकार ने Chivo कहा जाने वाला बिटकॉइन वॉलेट शुरू किया है

खास बातें

  • El Salvador ने पिछले वर्ष Bitcoin को कानूनी दर्जा दिया था
  • Bukele की ओर से बिटकॉइन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना जारी है
  • क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर यूरोपियन यूनियन की ओर से भी चेतावनी दी गई है

El Salvador के प्रेसिडेंट Nayib Bukele ने उनकी देश की वित्तीय स्थिति के बारे में अमेरिका के जानकारी मांगने पर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा, “अमेरिकी सरकार स्वतंत्रता के पक्ष में नहीं है.” El Salvador ने पिछले वर्ष Bitcoin को कानूनी दर्जा दिया था. अमेरिकी सीनेट इससे उनके देश की इकोनॉमी को होने वाले रिस्क को समझना और उसे कम करना चाहती है. 

अमेरिका में “एकाउंटेबिलिटी फॉर क्रिप्टोकरेंसी इन अल साल्वाडोर (ACES) एक्ट” पास किया गया है. El Salvador अपनी करेंसी के तौर पर अमेरिकी डॉलर का इस्तेमाल करता है. El Salvador के बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने का अमेरिकी इकोनॉमी पर कुछ असर हो सकता है जिसे सीनेट समझना चाहती है. बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Binance के  CEO Chengpeng Zhao इन दिनों El Salvador का विजिट कर रहे हैं और Bukele ने उनके साथ मीटिंग की है. Bukele ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “मैंने कभी यह नहीं सोचा था कि हम यहां जो कर रहे हैं उससे अमेरिकी सरकार को डर लगेगा.” 

बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने के कारण वित्तीय स्थिति में आए बदलावों की जानकारी देने के लिए अमेरिका ने अल साल्वाडोर को 90 दिन की अवधि दी है. Bukele की Zhao के साथ मीटिंग में बिटकॉइन बॉन्ड के बारे में बातचीत होने की संभावना है. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) के बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने की  निंदा करने के बावजूद Bukele क्रिप्टो इंडस्ट्री का लगातार समर्थन करते रहे हैं.

IMF ने  El Salvador को 15 करोड़ डॉलर के बिटकॉइन ट्रस्ट फंड को बंद करने और उसमें बिना इस्तेमाल वाली रकम को उसकी ट्रेजरी में लौटाने को कहा है. ट्रस्ट फंड का उद्देश्य बिटकॉइन का इस्तेमाल करने से चिंतित लोगों को इसे ऑटोमैटिक तरीके से डॉलर में बदलने की अनुमति देना था. हालांकि, Bukele की ओर से बिटकॉइन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना जारी है. अल साल्वाडोर की सरकार ने Chivo कहा जाने वाला बिटकॉइन वॉलेट शुरू किया है. अल साल्वाडोर का कहना है कि बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने के बाद से उसकी इकोनॉमी मजबूत हुई है और पर्यटन भी बढ़ा है. क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर यूरोपियन यूनियन की ओर से भी चेतावनी दी गई है. इसके रेगुलेटर्स ने हाल ही में कहा था कि क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वाले लोगों को अपनी पूरी रकम गंवाने के लिए तैयार रहना चाहिए. 

 

यह भी पढ़ें



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.