क्रिप्टो सेगमेंट में बढ़ रहे रोजगार के मौके - CoinGlid.com

क्रिप्टो सेगमेंट में बढ़ रहे रोजगार के मौके


क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों ने हायरिंग भी बढ़ाई है

खास बातें

  • क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों के लिए फंडिंग में तेजी आई है
  • ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लिए काफी हायरिंग की जा रही है
  • क्रिप्टो सेगमेंट के बढ़ने के साथ हायरिंग में भी तेजी आने की संभावना है

प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म LinkedIn के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसीज की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ब्लॉकचेन इंडस्ट्री में भी तेजी आ रही है. पिछले वर्ष क्रिप्टो सेगमेंट में जॉब पोस्टिंग्स लगभग पांच गुना बढ़ी थी. क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों के लिए फंडिंग में तेजी आई है और इसके साथ ही इन फर्मों ने हायरिंग भी बढ़ाई है. Future Money Playbook के लेखक और Wrapped Asset Project में चीफ ब्लॉकचेन आर्किटेक्ट Rohas Nagpal ने बताया कि क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े कई एरिया में करियर के मौके हैं. इनमें फाइनेंस, इनवेस्टिगेशन और लॉ, टेक्नोलॉजी, कंटेंट क्रिएशन और कम्युनिटी मैनेजमेंट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें

इनमें एल्गोरिद्मिक स्टेबलकॉइन्स, डेरिवेटिव्स, इंश्योरेंस, स्टेकिंग और सिंथेटिक्स जैसे डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) सॉल्यूशंस के लिए फाइनेंशियल मॉडल्स डिवेलप करना, क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के लिए फाइनेंशियल मॉडल्स और टोकनॉमिक्स तैयार करना और फंड जुटाने जैसे फंक्शंस में हायरिंग बढ़ रही है. 

क्या आपके पास इसके लिए एप्टिट्यूड है? यह जानने के लिए आप दो प्रोजेक्ट्स – Aave और Uniswap को स्टडी कर सकते हैं. अगर आप इनके फाइनेंशियल मॉडल्स को समझते हैं और ये आपको दिलचस्प लगते हैं तो क्रिप्टो फाइनेंस आपके लिए करियर का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों में करोड़ों डॉलर का नुकसान हो रहा है. क्रिप्टो एसेट्स से जुड़े अपराध लगातार बढ़ रहे हैं. एक क्रिप्टोकरेंसी इनवेस्टिगेटर को डार्कनेट मार्केट्स, मनी लॉन्ड्रिंग स्कैम्स और हैकिंग जैसे अपराधों की जांच करनी होती है. 

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में भी करियर के काफी मौके हैं. एक ब्लॉकचेन डिवेलपर क्रिप्टो एसेट्स को मैनेज करता है, ब्लॉकचेन API इंटीग्रेट करता है और DApps, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को डिवेलप करता है. ब्लॉकचेन आर्किटेक्ट एक विशेष इस्तेमाल के लिए बेहतर ब्लॉकचेन फ्रेमवर्क को चुनता है और ब्लॉकचेन नेटवर्क्स को डिजाइन करता है. ब्लॉकचेन सिक्योरिटी प्रोफेशनल ब्लॉकचेन नेटवर्क्स को सिक्योर करने के साथ ही स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट की ऑडिटिंग करता है. ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के नए एरिया में ब्रिज, क्रॉस चेन प्रोटोकॉल, DAO, मेटावर्स, NFT और Web 3 शामिल हैं. क्या आपके पास इसके लिए एप्टिट्यूड है? यह जानने के लिए Ethereum की गहराई में जाएं. टेस्टनेट पर एक टोकन क्रिएट करें,  API को इंटीग्रेट करने के बारे में सीखें और ओपन-सोर्स ट्रस्ट वॉलेट के कोड की जांच करें. इसके अलावा कंटेंट क्रिएशन और कम्युनिटी को मैनेज करने में भी करियर के अच्छे मौके मिल सकते हैं. 



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.