तुर्की के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज को 24,405 करोड़ रुपये में खरीदेगी Coinbase


Coinbase विश्वभर में अपने दायरे को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है।

खास बातें

  • डील के बारे में सबसे पहले MergerMarket ने रिपोर्ट किया था
  • तुर्की में क्रिप्टोकरेंसी एडॉप्शन रेट काफी अधिक है
  • किसी भी एक्सचेंज की तरफ से इसके बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है

क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase के लिए खबर है कि यह तुर्की के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज BtcTurk को खरीदने की प्रक्रिया पर काम कर रही है. खबर है कि कॉइनबेस बीटीसीतुर्क को 3.2 बिलियन डॉलर (लगभग 24,405 करोड़ रुपये) में खरीदने पर विचार कर रही है. कंपनी का मकसद अपनी वैश्विक मौजूदगी के दायरे को और बड़ा करने का है. कहा जा रहा है कि कंपनी यह कदम विकासशील देशों में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए उठा रही है. 2013 में स्थापित BtcTurk का दावा है कि इसके पास 45 लाख से अधिक यूजर हैं और 850 कर्मचारी हैं. 2021 में कंपनी का ट्रांजैक्शन वॉल्यूम 116 अरब डॉलर (लगभग 8,84,750 करोड़ रुपये) बताया गया था. 

बिजनेस में इसके लम्बे समय से होने के अलावा भी BtcTurk काफी आकर्षक है, क्योंकि तुर्की में क्रिप्टोकरेंसी एडॉप्शन रेट काफी अधिक है. असल में, Statista के अनुसार, तुर्की के नागरिक क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने की तेजी में पांचवें नम्बर पर आते हैं. Binance, OKX और Bybit जैसे अन्य पॉपुलर ग्लोबल एक्सचेंज्स ने पहले ही तुर्की में काम करना शुरू कर दिया है. 

इस डील के बारे में सबसे पहले MergerMarket ने रिपोर्ट किया था और उसके बाद Bloomberg ने भी इसका जिक्र किया. डील पूरी होने के काफी करीब है, क्योंकि मामले के जानकारों का कहना है कि शर्तों से जुड़ा एक पत्र पहले ही साइन किया जा चुका है. कंपनी को केवल तकनीकी काम पूरा करना है. हालांकि, किसी भी एक्सचेंज की तरफ से इसके बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

Coinbase केवल BtcTurk जैसी क्रिप्टो एक्सचेंजों में ही रुचि नहीं रखता है, बल्कि साल की शुरुआत से ही कंपनी नए नए क्षत्रों में अपनी सर्विसेज को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है. पिछले दिनों मार्च में अफवाह थी कि कॉइनबेस Mercado Bitcoin की पेरेंट कंपनी 2TM को खरीदने वाली है ताकि लेटिन अमेरिका में यह अपने कार्यक्षेत्र को बढ़ा सके. हाल ही में कंपनी ने अपने नॉन फंजीबल टोकन (NFT) मार्केटप्लेस का बीटा वर्जन लॉन्च किया और जल्द ही यह इसका ऑफिशियल लॉन्च भी करने वाली है. इससे पता चलता है कि Coinbase दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बनने की राह पर है. 

यह भी पढ़ें



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.