Bitcoin से शॉपिंग करना हुआ आसान, ये बड़ी कंपनियां स्‍वीकार कर रहीं पेमेंट - CoinGlid.com

Bitcoin से शॉपिंग करना हुआ आसान, ये बड़ी कंपनियां स्‍वीकार कर रहीं पेमेंट


पॉपुलर कॉफी चेन सीरीज ‘स्‍टारबक्‍स’ भी बिटकॉइन के तौर पर पेमेंट स्‍वीकार कर रही है।

खास बातें

  • ऐसा कहा जाता है कि क्रिप्‍टोकरेंसी को खर्च करना कठिन है
  • हालांकि इसे पेमेंट के रूप में स्‍वीकार करने वालों की संख्‍या बढ़ रही है
  • दुनियाभर की कंपनियां बिटकॉइन को स्‍वीकार कर रही हैं

कुछ साल पहले तक क्रिप्‍टोकरेंसी के बारे में ज्‍यादातर लोग नहीं जानते थे, लेकिन आज यह शब्‍द अनजान नहीं है. लोग क्रिप्‍टो में खूब इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं. सबसे ज्‍यादा डिमांड में बिटकॉइन है, जिसे सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी कहा जाता है. हालांकि तमाम लोगों को यह कहते हुए सुना जाता है कि क्रिप्‍टोकरेंसी को खर्च करना कठिन है, लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि इसे पेमेंट ऑप्‍शन के रूप में स्‍वीकार करने वालों की तादाद बढ़ रही है. खासतौर पर विदेशों में हर कैटिगरी से जुड़ी कोई ना कोई ऐसी चेन है, जो पेमेंट ऑप्‍शन के रूप में बिटकॉइन को अपना रही है. आज हम आपको ऐसी ही 8 कंपनियों के बारे में बता रहे हैं, जो बिटकॉइन के रूप में भुगतान स्‍वीकार कर रही हैं.    

स्टारबक्स (Starbucks) 

यह भी पढ़ें

cryptopotato की रिपोर्ट के अनुसार, पॉपुलर कॉफी चेन सीरीज ‘स्‍टारबक्‍स’ बिटकॉइन के तौर पर पेमेंट स्‍वीकार कर रही है. मार्च 2020 से ही यह सर्विस शुरू हो गई थी. बक्कट (Bakkt) के प्‍लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट स्‍वीकार किया जाता है. यह कंपनी का डिजिटल असेट्स कस्‍टोडियन और एक्‍सचेंज है, जिसे स्‍टारबक्‍स और माइक्रोसॉफ्ट ने पार्टनरशिप में तैयार किया है.   

 

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 

साल 2014 से ही Microsoft अपने Xbox लाइव समेत बाकी Microsoft गेम्‍स और विंडोज ऐप के पेमेंट  के लिए बिटकॉइन को स्‍वीकार कर रही है. 

 

होल फूड्स (Whole Foods) 

होल फूड्स, एमेजॉन इंक का हिस्‍सा है और साल 2019 से किराना सामान के लिए क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार कर रही है. सभी पेमेंट एक्‍सचेंज प्‍लेटफॉर्म जेमिनी की मदद से लिए जाते हैं.  

 

एटी एंड टी (AT&T) 

एटी एंड टी एक प्रमुख सेलुलर फोन नेटवर्क कैरियर और केबल टीवी व हाई-स्पीड इंटरनेट प्रोवाइडर है. यह साल 2019 से बिटपे के साथ पार्टनरशिप के जरिए बिटकॉइन पेमेंट स्‍वीकार कर रही है. 

 

ओवरस्टॉक (Overstock) 

ओवरस्टॉक डॉट कॉम साल 2014 से बिटकॉइन को स्वीकार कर रही है. ऐसा करने वाली यह दुनिया की पहली प्रमुख रिटेल है. ओवरस्‍टॉक के कस्‍टमर इसके प्‍लेटफॉर्म से बिटकॉइन के जरिए इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स से लेकर होम फर्नीचर तक खरीद सकते हैं. 

 

होम डिपो (Home Depot) 

होम डिपो साल 2019 से फ्लेक्सा की मदद से बिटकॉइन स्वीकार कर रही है. इसके जरिए क्रिप्‍टोकरेंसी यूजर घर बनाने से जुड़ा सभी जरूरी मटीरियल खरीद सकते हैं.  

 

पेपाल (PayPal)  

अमेरिकी मल्‍टीनेशनल फाइनेंशियल टेक्‍नॉलजी कंपनी पेपाल ने भी पेमेंट के लिए बिटकॉइन स्‍वीकार करने का सपोर्ट देने की पेशकश की है. यह सुविधा इसके मर्चेंट्स को दी जा रही है. 

 

Etsy 

यह एक अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी है, जो अपने मर्चेंट्स को इंटीग्रेशन ऑफर करती है. इससे ऑनलाइन मर्चेंट्स के लिए अपने स्‍टोर्स में बिटकॉइन पेमेंट स्‍वीकार करना आसान हो जाता है. 

 



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.