Bitcoin, Ether समेत सभी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट, Tether, USD Coin में बढ़त


अधिकतर ऑल्टकॉइन्स की कीमत में आज हल्की गिरावट आई है

खास बातें

  • Tether, USD Coin, Binance USD में हल्की बढ़त।
  • Shiba Inu और Dogecoin में आज 1.5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।
  • ईथर की ओपनिंग आज 2.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ हुई।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए शुक्रवार के दिन की शुरुआत अच्छी साबित नहीं हुई. लगभग सभी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी की ओपनिंग गिरावट के साथ हुई है, जिनमें टॉप क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) और  ईथर (Ether) भी शामिल हैं. आज सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में 2 प्रतिशत तक गिरावट आई है. बिटकॉइन ने ट्रेडिंग की शुरुआत 1.96 % की गिरावट के साथ की. जबकि कल बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price) में हल्का इजाफा देखा गया था. आज खबर लिखने के समय तक भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) $42,588 (लगभग 32.57 लाख रुपये) पर चल रही थी. ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन का प्राइस $40,607 (लगभग 30.98 लाख रुपये) पर है जो कि पिछले 24 घंटे में 2.33 प्रतिशत की गिरावट के बाद है.  

Ether की कीमत भी आज नीचे आ गई है. बिटकॉइन के कदमों पर चलते हुए ईथर में भी आज 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज हुई है. ईथर की ओपनिंग आज 2.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ हुई. खबर लिखे जाने तक भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर की कीमत (Ether price today) $3,145 (लगभग 2.41 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही थी. वहीं, इसकी ग्लोबल वैल्यू $3,006 (लगभग रु. 2.29 लाख) पर आ गई है जो कि 2.50 प्रतिशत की गिरावट के बाद है. हालांकि, कुल क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग वॉल्यूम में 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. 

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि अधिकतर ऑल्टकॉइन्स की कीमत में आज हल्की गिरावट आई है. Tether, USD Coin, Binance USD को छोड़ दें सभी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी आज लाल रंग में दिखाई दीं. बढ़त हासिल करने वालों में आज Tron का नाम भी शामिल है. वहीं, Solana और XRP, दोनों में ही 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई. Avalanche में 2.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. 

मीम क्रिप्टोकरेंसी पर नजर डालें, तो सबसे पॉपुलर मीम कॉइन्स Shiba Inu और Dogecoin, दोनों में ही आज 1.5 प्रतिशत से अधिक की  गिरावट आई है. Dogecoin की कीमत वर्तमान में $0.13 (लगभग 10.9 रुपये) है जो कि पिछले 24 घंटों में 1.74 प्रतिशत की गिरावट के बाद है. डॉजकॉइन के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी शिबा इनु में भी आज गिरावट दर्ज की गई है. वर्तमान में भारत में शिबा इनु की कीमत 0.001971 रुपये है जो कि पिछले 24 घंटों में 1.74 प्रतिशत की गिरावट है.

भारत में क्रिप्टोकरेंसी स्टेटस की बात करें तो यूनियन फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने इसके लिए ग्लोबल फ्रेमवर्क तैयार करने की बात कही है, ताकि क्रिप्टो को रेगुलेट किया जा सके और मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्त पोषण जैसे कामों में इसका दुरुपयोग न किया जा सके. 

यह भी पढ़ें



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.