Bitcoin, Ether, सहित कई लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में बढ़त, Terra और Cardano में आई गिरावट


ज्‍यादातर जाने-माने altcoins लाल निशान पर हैं। सिर्फ कुछ ने ही मुनाफा देखा है

खास बातें

  • ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 39,499 डॉलर पर है
  • ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर ईथर का मूल्‍य 2,917 डॉलर है
  • Terra, Polkadot, Polygon, Cardano और Avalanche की वैल्‍यू में भी गिरावट

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में आज उछाल देखने को मिला है. CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे एक्सचेंज में बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) 40,000 डॉलर (लगभग 30.5 लाख रुपये) के करीब पहुंच गई है. खबर लिखे जाने तक बिटकॉइन का मूल्य पिछले 24 घंटों में 0.29 प्रतिशत बढ़ गया है और इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर यह 41,861 डॉलर (लगभग 32 लाख रुपये) है. ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 39,499 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) है, जो पिछले 24 घंटों में 0.2 फीसदी बढ़ी है.

CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, BTC का मूल्य वीक-टु-डे 2.7 फीसदी गिर गया है. ईथर ने भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कीमत में थोड़ा सुधार देखा है. कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 3,099 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर है, जबकि ग्‍लोबल एक्सचेंजों में इसका मूल्‍य 2,917 डॉलर (लगभग 2.2 लाख रुपये) है. ग्‍लोबल एक्‍सचेंजों में इसकी कीमत 0.80 फीसदी पिछले 24घंटों में बढ़ी है. 

CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य अभी भी इस सप्‍ताह रेड मार्क पर है, हालांकि सप्‍ताह की शुरुआत में जो हालात थे, उससे स्थिति बेहतर है. 

आमतौर पर बिटकॉइन और ईथर की वैल्‍यू से ही ज्‍यादातर altcoins के प्रदर्शन का अनुमान लग जाता है, लेकिन शुक्रवार को ऐसा नहीं दिखाई दे रहा है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि ज्‍यादातर जाने-माने altcoins लाल निशान पर हैं. सिर्फ कुछ ने ही मुनाफा देखा है. Terra, Polkadot, Polygon, Cardano और Avalanche की वैल्‍यू में गिरावट देखी गई है, जबकि Monero, Litecoin और Binance Coin ने मुनाफा दर्ज किया है. 

मीम कॉइंस के रूप में चर्चित Shiba Inu और Dogecoin भी 24 घंटों में 1.66 प्रतिशत की बढ़त के बाद ट्रेड का मिलाजुला दिन देख रही हैं. शिबा इनु का मूल्य 0.00025 डॉलर (लगभग 0.002 रुपये है. यह गुरुवार की तुलना में 0.9 प्रतिशत कम है. वहीं, डॉजकॉइन की वैल्‍यू में बीते 24 घंटों में 1.66 फीसदी का मुनाफा देखा गया है. 

क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया से आई एक और पॉजिट‍िव खबर के तहत गोल्डमैन सैक्स ने हाल ही में अपने पहले बिटकॉइन-समर्थित लोन की पेशकश की है. इससे लोग बिटकॉइन के बदले कैश लोन हासिल कर सकेंगे. इसी तरह से दुबई स्थित रियल एस्टेट डेवलपर डैमैक प्रॉपर्टीज ने क्रिप्टोकरेंसी के रूप में पेमेंट स्वीकार करने का फैसला किया है. 

 

यह भी पढ़ें



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.