Metaverse में उड़ान भरने को अब अमेरिकी एयरफोर्स भी तैयार


अमेरिका फाइटिंग के अपने स्किल्स को गोपनीय रखना चाहता है

खास बातें

  • यह एप्लिकेशन पिछले सप्ताह दाखिल की गई थी
  • मेटावर्स से अमेरिकी एयर फोर्स ट्रेनिंग के खर्च में भी कमी कर सकेगी
  • हाल ही में रेस्टोरेंट चेन McDonald ने मेटावर्स में उतरने की घोषणा की थी

अमेरिका की एयर फोर्स मेटावर्स से जुड़ने वाली फर्मों और संगठनों की लिस्ट में शामिल होने वाली है. अमेरिका की एयर फोर्स ने भी SPACEVERSE कहे जाने वाले एक मेटावर्स के लिए ट्रेडमार्क एप्लिकेशन दी है. यह एप्लिकेशन पिछले सप्ताह दाखिल की गई थी. SPACEVERSE का इस्तेमाल अमेरिकी एयर फोर्स ट्रेनिंग, टेस्टिंग और ऑपरेशंस एनवायरमेंट के लिए करेगी.

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में युद्ध के तरीकों में बदलाव होने के कारण अमेरिकी सेना अपनी क्षमता में सुधार करना चाहती है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से दुनिया में बड़ी सैन्य ताकत रखने वाले देशों के भी तनाव बढ़ गया है. मेटावर्स के इस्तेमाल से अमेरिकी सेना आधुनिक हथियारों की ट्रेनिंग और टेस्टिंग कर सकेगी. फाइटर पायलट्स और सेना की कुछ यूनिट्स की ट्रेनिंग को बेहतर बनाने में कई वर्ष भी लग सकते हैं. मेटावर्स के इस्तेमाल से अमेरिकी एयर फोर्स ट्रेनिंग के खर्च में भी कमी कर सकेगी. यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसके लिए अमेरिकी एयर फोर्स किस ब्लॉकचेन इकोसिस्टम का इस्तेमाल करेगी. 

अमेरिका फाइटिंग के अपने स्किल्स को गोपनीय रखना चाहता है और इनमें विशेषतौर पर टेक्नोलॉजी से जुड़े स्किल्स शामिल हैं. इसी वजह से पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) की वेबसाइट पर इस ट्रेडमार्क से जुड़ी फाइलिंग को हटा दिया गया है. हाल ही में फास्टफूड रेस्टोरेंट चेन McDonald ने मेटावर्स के लिए ट्रेडमार्क का आवेदन दिया था. McDonald की योजना एक वर्चुअल रेस्टोरेंट लॉन्च करने की है जिसमें वास्तविक और वर्चुअल गुड्स शामिल होंगे. इसमें होम डिलीवरी वाले फूड आइटम्स भी मौजूद होंगे. बेकरी और कैफे चेन Panera Bread की ओर से भी मेटावर्क में उतरने के लिए इसी तरह का एक ट्रेडमार्क जमा किया गया है. 

ग्लोबल बैंकों में शामिल जेपी मॉर्गन ने ब्लॉकचेन-बेस्‍ड वर्चुअल वर्ल्ड ‘डीसेंट्रालैंड’ में एक लाउंज लॉन्च किया है. ऐसा करके यह मेटावर्स में पहला प्रमुख बैंक बन गया है. जेपी मॉर्गन ने एक पेपर भी रिलीज किया है. इसमें बताया गया है कि कारोबार कैसे मेटावर्स में मौके पा सकते हैं. जेपी मॉर्गन का ऑनिक्‍स लाउंज- ‘मेटाजुकु’ मॉल में रहता है. यह टोक्यो की हाराजुकु शॉपिंग डिस्ट्रिक्‍ट का वर्चुअल वर्जन है. ऐसा कहा जा रहा है कि मेटावर्स से इंटरनेट के लिहाज से समानता एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी. मेटावर्स को आगे बढ़ाने में गेमिंग इंडस्ट्री जैसे क्रिएटर्स का बड़ा योगदान हो सकता है. 

यह भी पढ़ें



Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.